Health related Some common myths-स्वास्थय के कुछ कामन मिथक

Health related Some common myths-स्वास्थय के कुछ कामन मिथक आज के सूचना युग में, स्वस्थ रहना एक भूलभुलैया को पार करने जैसा महसूस हो सकता है। अनगिनत लेख, सोशल मीडिया पोस्ट और यहां तक ​​कि अच्छे मित्र भी हमें स्वास्थ्य संबंधी सलाह देते रहते हैं । लेकिन अब इसमे क्या सही है और क्या भ्रांति है ,यह हमे निश्चित करना है। इसके लिए हमे स्वयं research करना होगा जिससे हम काल्पनिक तथ्यों को फ़िल्टर कर सके ।

Good News is अच्छी ख़बर यह है कि मिथकों को ख़त्म करने और साक्ष्य-आधारित स्वास्थ्य जानकारी को बढ़ावा देने का चलन बढ़ रहा है। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी मिथकों से चिपके रहना न केवल अप्रभावी हो सकता है, बल्कि संभावित रूप से हानिकारक भी हो सकता है। आइए गलतफहमियों से भरे कुछ मिथकों पर गौर करें।

  • Table of Contents
  • 1 -Myths related to Superfood/ सुपरफ़ूड सम्बन्धी मिथक
  • 1.1सुपरफूड्स एक मार्केटिंग Superfood is a Marketing strategy है .
  • 1.2Balanced food is more important than superfood सुपरफूड नहीं, बैलेंस्ड फूड
  • 2 -Myth about Gym and Exercise जिम और कसरत समबन्धी मिथक
  • 2-1 मिथक: CARDIO exercise IS KING FOR WEIGHT REDUCTION
  • 2 .2 मिथक: कोई दर्द नहीं, कोई लाभ नहीं: No pain no gain
  • 3- Diet related Myth आहार संबंधी मिथक
  • 3 .1 मिथक: carbohydrate is enemy दुश्मन हैं:
  • 3.2 मिथक: खाना छोड़ने से वजन कम होता है:
  • 4देशी घी संबंधी मिथक
  • 4 .1-देशी घी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है यह पुराना मिथ था (हमारे शरीर का २०% कोलेस्ट्रॉल ब्रेन में होता है ).
  • 4.2-देशी घी मोटापा बढ़ाता है: यह सत्य नहीं है
  • 4.3-देशी घी में कोई पोषक तत्व नहीं होते: यह गलत है।
  • 5 -Egg related Myths अंडे से संबंधित मिथक
  • 5.1 Eggs are harmful for the heart-दिल के लिए हानिकारक है
  • 5.2 Raw eggs are better for healthकच्चे अंडे ज्यादा फायदेमंद
  • 5.3 Eat only outer whitepart-अंडे की सफेदी खाए ,जर्दी न खाए.
  • 6-Main aim of this blog अंत में इस ब्लाग का मुख्य उद्देश्य

1 -Myths related to Superfood/ सुपरफ़ूड सम्बन्धी मिथक

हालाँकि कई फल और सब्जियाँ पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन ऐसा कोई भी “सुपरफूड” नहीं है जो असाधारण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हों । इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण भी नहीं है। वास्तव में, कई तथाकथित सुपरफूड अन्य, अधिक किफायती विकल्पों की तुलना में अधिक पौष्टिक नहीं हैं। स्वास्थ्य समस्याओं का पर्णतः समाधान कर सके। विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और थिन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार अधिक महत्वपूर्ण है।

  • 1.1सुपरफूड्स एक मार्केटिंग Superfood is a Marketing strategy है “सुपरफ़ूड” शब्द का प्रयोग अक्सर महंगे उत्पाद बेचने के लिए विपणन उपकरण के रूप में किया जाता है। हालाँकि, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ये उत्पाद वास्तव में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक स्वास्थ्यवर्धक हैं। वास्तव में, कुछ सुपरफूड आपके स्वास्थ्य के लिए काभी कभी हानिकारक भी हो सकते हैं।
  • 1.2सुपरफूड पर नहीं, बल्कि बैलेन्स्ड फूड अधिक महत्वपूर्ण है अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका संतुलित आहार खाना है जिसमें विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाला प्रोटीन शामिल हो। तथाकथित सुपरफूड्स पर अतिरिक्त पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

2 –Myth about Gym and Exercise जिम और कसरत समबन्धी मिथक

जिम ग़लत सूचनाओं की खान हो सकता है। यहां कुछ सामान्य वर्कआउट मिथकों का खंडन किया गया है:

  • 2-1 मिथक: CARDIO exercise IS KING FOR WEIGHT REDUCTION: जबकि कार्डियो महत्वपूर्ण है, शक्ति प्रशिक्षण के माध्यम से मांसपेशियों का निर्माण वास्तव में आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और आपको आराम करने पर भी कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण के संयोजन का लक्ष्य रखें।
  • 2 .2 मिथक: कोई दर्द नहीं, कोई लाभ नहीं: No pain no gain खुद को strain करना या कसरत के दौरान दर्द होना। यह महत्वपूर्ण है, लेकिन कसरत के दौरान दर्द एक खतरे का संकेत है, जो संभवतः अनुचित रूप या चोट का संकेत देता है। अपने शरीर की सुनें और अत्यधिक वजन पर उचित तकनीक पर ध्यान दें।

3- Diet related Myth आहार संबंधी मिथक

तेजी से वजन घटाने का वादा करने वाले फ़ैड आहार अक्सर अल्पकालिक और अस्थायी होते हैं। यहां हम यह जानने की कोशिश करते है कि अपने आहार को स्वस्थ दृष्टिकोण से कैसे अपनाया जाए:

  • 3 .1 मिथक: carbohydrate is enemy दुश्मन हैं: कार्ब्स ऊर्जा का एक आवश्यक स्रोत हैं। हालाँकि, कार्ब का प्रकार मायने रखता है। निरंतर ऊर्जा और फाइबर के लिए परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के बजाय साबुत अनाज को चुनें।
  • 3.2 मिथक: खाना छोड़ने से वजन कम होता है: वास्तव में इसका उल्टा असर होता है। भोजन छोड़ने से बाद में अधिक खाने का खतरा हो सकता है और आपका चयापचय बाधित हो सकता है। पूरे दिन नियमित, संतुलित भोजन पर ध्यान दें।

4देशी घी संबंधी मिथक 4 .1घी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है यह पुराना मिथ था। हालांकि, घी में कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन आधुनिक अध्ययनों से पता चला है कि उपयुक्त मात्रा में घी का सेवन कोलेस्ट्रॉल स्तर को प्रभावित नहीं करता।

4.2घी मोटापा बढ़ाता है: यह सत्य नहीं है। घी का उपयुक्त मात्रा में सेवन किया जाए तो मोटापे को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। अत्यधिक मात्रा में किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन मोटापे का कारण बन सकता है।

4.3घी में कोई पोषक तत्व नहीं होते: यह गलत है। घी में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।इन मिथकों को दूर करके घी के स्वास्थ्य लाभों को समझना महत्वपूर्ण है। वास्तविकता :पारंपरिक रूप से बना घी स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, लेकिन संयम का सेवन जरूरी है। असल चीज़ की मात्रा और मात्रा (सैचुरेटेड फ़ीचर) की मात्रा पर ध्यान देना जरूरी है।

5 -Egg related Myths अंडे से संबंधित मिथक

5.1 Harmful for the heart-दिल के लिए हानिकारक है

Balanced food

वास्तविकता -अधिक अंडे का सेवन दिल के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि इनमें हाई कोलेस्ट्रॉल होता है। हालांकि कुछ स्टडी के अनुसार ये पता चला है कि इसमें जो कोलेस्ट्रॉल होता है उसे माडरेटली खाने पर ,हृदय के लिए नुकसान नही करता । इसके अलावा अंडे की जर्दी में फैट होता है जो अच्छा और बुरा कोलेस्ट्रॉल दोनों बढ़ाता है। यह पेट में तृप्ति का का अनुभव कराता , इसलिए या कुछ सन्दर्भ में ओबेसिटी भी कम करता है .

5.2 Raw eggs are better for healthकच्चे अंडे ज्यादा फायदेमंद

वास्तविकता यह है इसमे ज्यादा प्रोटीन, विटामिन बी12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाने के लिए कच्चा अंडा खाना पसंद करते लेकिन हैं कच्चे अंडे में सैलमोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है, जो फूड प्वाइजनिंग का कारण बन सकता है . अंडे को उबालने या फ्राई करने से यह बैक्टीरिया मर जाता है.।

5.3 Eat only outer whitepart-अंडे की सफेदी खाए ,जर्दी न खाए.

अक्सर बहुत से लोग अंडा खाते वक्त जर्दी ,यानि पीला भाग निकाल देते हैं और सफेद भाग ही खाते हैं। लेकिन वास्तव में अंडे की जर्दी वाले भागमे ही पोषक तत्व होते हैं। इसमें विटामिन A,E और D होता है। साथ ही सैचुरेटेड फैट आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है .

बैलेंस्ड food

6-Main aim of this blog अंत में इस ब्लाग का मुख्य उद्देश्य

  • अक्सर हम अपने स्वस्थ्य, व्यायाम और आहार के बारे में कई तरह की भ्रांतियों से घिरे रहते है .हमें सचेत रहकर और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को आलोचनात्मक नजर से देखते हुए, सेल्फ नॉलेज का विकल्प रखना चाहिए . ज्ञान का भण्डार मोबाइल और गूगल तथा अन्य जानकारी के स्त्रोत तो हमारे पास हमेशा उपलब्ध रहते है. इनसे हमें हर चीज के बारे में लेटेस्ट जानकारी मिल सकती है .हमें केवल विश्वसनीय स्रोतों पर ही निर्भर होना चाहिए . अंत में आप स्वस्थ रहे और भ्रान्तियों से दूर रहें , यही इस ब्लॉग का उद्देश्य है . Satish Tripathi sctri48

Author: sctri48
मैं डाक्टर हूं ,रेडियोलॉजिस्ट। Mera hindi me blog में मेरी रुचि ब्लाग व रिव्यू लिखने में है। मैं मुख्य रूप से यात्रा ,स्वास्थ्य,जीवन ,शैली मोटिवेशन और विविध विषयों पर लिखता हू। मैं ट्रिपएडवाइजर, गूगल मैप कोरा फोरम पर भी लिखता रहता हू। इसके अलावा गाने में भी मेरी रुचि है। इसके अलावा मैं अंग्रेजी में भी लिखता हूं । My websites are www.travelprolife.com and www.blogsatish.com।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *