Personalized Diet and Fitness-New Trend

व्यक्तिगत पोषण और फिटनेस: एक स्वस्थ जीवन की कुंजी

  • Table of Contents
  • 1-Introduction , भूमिका
  • 2-Genetic Testing and Planning आनुवंशिक परीक्षण और उसके अनुसार योजना बनाना
  • 3-DNA Analysis/डी एन ए परीक्षण:
  • 4-Life Span /जीवन अवधि
  • 5-Personal Health in Mainstream of Health
  • 6-What genetic testing can tellअनुवांशिक रिपोर्ट से क्या जानकारी मिलती है .
    • 6.1- Wellness /वैलनेस के बारे में 6.2- पोषण से सम्बंधित
    • 6.3-Finess फिटनेस से सम्बंधित
  • 7-Genetic input and Planning जीन बतायेगा की आपके लिया क्या खाना उपयोगी और क्या हानिकारक है
  • 8-Summery/सारांश

1-Introduction , भूमिका

Personalized Diet and Fitness-New Trend-आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, स्वस्थ रहना एक चुनौती बन गया है। काम का बोझ, खराब खानपान और व्यायाम की कमी, ये सभी हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। हम सभी पुरानी बीमारियों के बोझ से मुक्त होकर एक लंबा और संतुष्टिपूर्ण जीवन जीने का सपना देखते हैं । इसके लिए, व्यक्तिगत पोषण और फिटनेस पर ध्यान देना ज़रूरी है। इसका मतलब है अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों और लक्ष्यों के अनुसार आहार और व्यायाम की योजना बनाना। यह एक नया दृष्टिकोण है ,जो लोगों को उनकी पूर्णतः स्वस्थ रहने के लिए व्यक्तिगत आनुवंशिकी /Genetic , प्राथमिकताओं और लक्ष्यों की शक्ति का उपयोग करता है।

Personalized Diet and Fitness

2-Genetic Testing and Planning आनुवंशिक परीक्षण और उसके अनुसार योजना बनाना

वैयक्तिकृत स्वास्थ्य के अग्रणी विशेषज्ञ डॉ. एमिली रिचर्डसन बताते हैं, “हमारा Genetic blueprint इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । यह कि हमारा शरीर पोषक तत्वों को कैसे metabolize करता है, वसा को शरीर मे कहा और कैसे स्टोर करता है। किस प्रकार के व्यायाम किस व्यक्ति के लिए उपयोगी होंगे यह भी बताता है ।

Personalized Diet and Fitness

3-DNA Analysis/डी एन ए परीक्षण: किसी व्यक्ति के DNA/डीएनए का विश्लेषण करके, हम उन अंतर्दृष्टियों के बारे मे जान सकते हैं जो हमें उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और लक्ष्यों के लिए पूरी तरह से अनुकूल आहार और फिटनेस आहार तैयार करने के बारे मे जानकारी देता हैं। इस प्रकार Genetic testing स्वास्थ्य को समझने और हमारे Life-Span को बढ़ाने की दिशा मे निर्देश करता है। आज यह व्यक्तिगत स्वास्थ्य और पोषण की सम्भावनाओं की दुनिया खोल रहा है ।

Personalized Diet and Fitness

4-Life Span /जीवन अवधि

Lifespan केवल इस बारे में नहीं है कि आप कितने समय तक जीवित रहते हैं , बल्कि यह इस बारे में है कि आप कितने समय तक अच्छे से जीवित रहते हैं। यह उन वर्षों की संख्या है जो आप प्रमुख बीमारियों या विकलांगताओं से मुक्त होकर अच्छे स्वास्थ्य में बिताते हैं। आपके जीन आपके स्वास्थ्य अवधि को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और आनुवंशिक परीक्षण उस आनुवंशिक ब्लूप्रिंट में एक खिड़की प्रदान करता है।

5-Personal Health in Mainstream of Health जैसे-जैसे वैयक्तिकृत स्वास्थ्य मुख्यधारा में शामिल हो रहा है, जीवन के सभी क्षेत्रों के व्यक्ति अपनी wellness में बदलाव लाने के लिए इन जानकारियों का लाभ उठा रहे हैं। चाहे पुरानी स्थिति का प्रबंधन करना हो, एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देना हो, या बस जीवन शक्ति की अधिक भावना का आनंद लेना हो, लोगों को पता चल रहा है कि इष्टतम स्वास्थ्य का मार्ग सभी के लिए एक ही नुस्खे में नहीं है, बल्कि एक गहन वैयक्तिकृत योजना में निहित है। उनके अद्वितीय जीव विज्ञान और जीवित अनुभवों के पूर्ण स्पेक्ट्रम का उपयोग करता है।

6-What genetic testing can tellअनुवांशिक रिपोर्ट से क्या जानकारी मिलती है .

6.1- Wellness /वैलनेस के बारे में

इसमें उसके व्यक्तित्व ,याद करने की क्षमता ,एंग्जायटी का लेवेल , पाचन संबंधी बिमारिया ,शरीर के अंगो में सूजन , शराब का आदी होना ,माइग्रेन ,nicotinic-Addiction ,लिवर सिरोसिस ,हाइपोथायरायडिज्म और PSA यानि प्रोस्टेट कैसर marker के बारे में जानकारी और सलाह दे सकता है । देखे नीचे के चार्ट में – सौजन्य से Mapmygenome.in

Personalized Diet and Fitness

6.2- पोषण से सम्बंधित

पोषण ही हमारे जीवन का आधार है । शरीर के अन्दर होने वाली सभी क्रियाये व metabolism उसी के द्वारा एनर्जी पाकर संचालित होती है। कुछ पोषक तत्व हमारे शरीर से मैच करते है तो कुछ allergy उत्पन्न करते और कुछ विष का काम करते है । जो की विभिन्न प्रकार की बिमारियों और कैंसर का कारण बन सकते है। ये सब के लिए एक से नही होते है, हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होते है। जैसे कोई पोषक तत्त्व जो हमारे लिये विष या allergy पैदा करता है, वो दूसरे के लिए सामान्य या पोषक भी हो सकता है ।यदि हम यह जान जाय तो बहुत सी बीमारियों व् कुछ कैंसर से बचाव हो सकता है ।तो जेनेटिक टेस्टिग से हमें जानकारी मिल सकती है । जैसे ग्लूटेन और लैक्टोज intollerence के बारे में . peanut allergy , PUFA यानि polyunsaturted Fatty Acid और विटमिन लेवल के बारे में जानकारी देता है । Chart -by courtesy mapmygenome.in

Personalized Diet and Fitness

6.3-Finess फिटनेस से सम्बंधित

हमें अपने शरीर के Fitness के बारे बे जानना भी जरूरी होता है।जेनेटिक टेस्टिंग के द्वारा की किस तरह की स्पोर्ट एक्टिविटी किसके लिए सही होगा । ब्लड प्रेशर , HDL LDL ब्लड सुगर तथ ह्रदय से सम्बंधित कार्डियोमायोपैथी ,atrial fibrillation हृदयाघात होने की संभावना के बारे में जानकारी देता है ।जिससे हम उपाय करके इन रोगों से अपना बचाव कर सकते है । Chart by courtesy Mapmygenome.in

Personalized Diet and Fitness

7-Genetic Algorithm and Planning जीन बतायेगा की आपके लिया क्या खाना उपयोगी और क्या हानिकारक है।

इस प्रकार जीन के द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर हम अपने डाइट में उन सभी अनाज, फल और सब्जियों को शामिल कर सकते है ,और उन सभी से दूरी रख सकते है जो हमारे शारीर के लिए विष हो सकती हो या अलेर्जी पैदा कर सकती है ।

8-Summery/सारांश

व्यक्तिगत पोषण और फिटनेस एक जीवनशैली है, न कि अल्पकालिक योजना। यहाँ पर धैर्य और निरंतर प्रयासों की आवश्यकता होती है। लेकिन यह निवेश आपके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सबसे अच्छा है। यह आपकी स्वास्थ्य क्षमता को प्रदर्शित करता है । वैयक्तिकृत पोषण और फिटनेस जो आपके जीन से मिली जानकारी से ,आपकी वैलनेस को कैसे प्रभावित कर सकते हैं यह जानना हमारे quality life और दीर्घ जीवन अति आवश्यक है । डॉ. रिचर्डसन Dr Richardson ने निष्कर्ष निकाला, की “व्यक्तिगत पोषण और फिटनेस पूर्णता के बारे में नहीं है – यह प्रगति के बारे में है।” “हमारे शरीर की विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए, हम ऐसे विकल्प चुन सकते हैं जो हमें अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने, अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए सशक्त बनाते हैं।” Satish Tripathi sctri48

Author: sctri48
मैं डाक्टर हूं ,रेडियोलॉजिस्ट। Mera hindi me blog में मेरी रुचि ब्लाग व रिव्यू लिखने में है। मैं मुख्य रूप से यात्रा ,स्वास्थ्य,जीवन ,शैली मोटिवेशन और विविध विषयों पर लिखता हू। मैं ट्रिपएडवाइजर, गूगल मैप कोरा फोरम पर भी लिखता रहता हू। इसके अलावा गाने में भी मेरी रुचि है। इसके अलावा मैं अंग्रेजी में भी लिखता हूं । My websites are www.travelprolife.com and www.blogsatish.com।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *