RAM MANDIR AYODHYA राम मंदिर अयोध्या

Ayodhya Ram Mandir
राम मंदिर अयोध्या
  • १-विश्व के हिन्दुओं का महातीर्थ स्थान अयोध्या।
  • २-२२ जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा।
  • ३ अयोध्या ,सम्पूर्ण भारतवर्ष व विश्व में दीपावली
  • ४-राम लला के जन्मस्थान के लिए ५०० वर्षो का संघर्ष
  • ५-अयोध्या धाम में विश्वस्तरीय विमान स्थल व रेलवे स्टेशन।
  • ६ ,अंत में

1-विश्व के हिन्दुओं का महातीर्थ अयोध्या – यह विश्व के हिंदुओं के आराध्यदेव भगवान Ram की जन्मस्थली है। जो की पूर्व मे आक्रान्ताओ द्वारा नष्ट कर दी गयी थी । अब यहा पर श्री राम का भव्य मंदिर बन गया है । और इसमे प्राण प्रतिस्था 22 जनवरी को भारतवर्ष के प्रधान मंत्री मोदी जी द्वारा कर दी गई है । इसकी शोभा देखते ही बनती है। इसके गर्भ गृह मे स्थापित भगवान राम की बालक अवस्था की श्याम वर्ण की है। इसमे उनकी मंद और मोहक मुस्कान सभी हिंदुओं के दिल को छू लेने वाली है।

2- प्राण प्रतिष्ठा: २२ जनवरी २४ को अयोध्या के इस नव्य ,भव्य मंदिर में की गई। यह अद्भुत वी अविस्मरणीय दृश्य था क्योंकि की शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद भगवान बालक राम की दिव्य मूर्ति मुस्कराते हुए जीवित हो उठी।

वैदिक मंत्रोचार के साथ हुए इस समारोह में गर्भ गृह में प्रधान मंत्री मोदी जी मुख्य जज्म्मान थे।जिन्होंने प्राण प्रतिष्ठा संपन्न की । उनके साथ सर संघ चालक डा मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राम जन्म तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास गर्भ गृह में उपस्थित रहे।

यह सभी राम भक्तो के लिए भाव विह्वल करने वाला पल था । साधु संतो और जाने कितनों के आंखो से अश्रु बहने लगे।

राम मंदिर प्राण प्रातिस्था

३- दीपावली -अयोध्या व सम्पूर्ण भारत व विश्व में अद्भुत दीपावली अयोध्या में सरयू नदी के तट पर भव्य दीपावली मानसी गई ।इस दीपोत्सव में २२ लाख ३० हजार दिए जलाए गए।यह दीप जलाने का विश्व रिकार्ड था। सम्पूर्ण भारतवर्ष मे और विदेशी मे प्रभु श्रीराम के आयोध्या मे पुनर्स्थापना के उपलक्ष्य मे विशेष दीपावली व उत्सव जोर शोर से मनाया गया.

4-500 वर्षों का संघर्ष -राम मंदिर आंदोलन की शुरुआत 1528 में मुगल बादशाह बाबर के सेनापति मीर बाकी द्वारा बाबरी मस्जिद के निर्माण से हुई। यह विश्वास कि मस्जिद एक हिंदू मंदिर के खंडहरों पर बनाई गई थी । तब से लेकर लगभग 500 वर्षों के खूनी संघर्ष और फिर अदालतों मे चले मुकदमे और फिर अंत मे सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद 22 जनवरी 24 को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हिन्दुओ और राम भक्तों का उसी स्थान पर मंदिर बनाने का सपना साकार हुआ।

5-अयोध्या धाम -में अंतरराष्ट्रीय विमानतल अयोध्या में विश्वस्तरीय महर्षि बाल्मीकि एयरोड्रॉम का संचालन शुरू हुआ ।और भारतवर्ष के लगभग सभी प्रदेशों से यहां के लिए विमानों का संचालन शुरू हो गया है।अयोध्या रेलवे स्टेशन को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया गया है।इसकी कनेक्टिविटी भी कई स्टेसनो से बढ़ा दिया गया है। इससे यहां पर भगवान राम के भक्तो की रिकार्ड भीड़ आना शुरू हो गई ।

6-अंत में – अयोध्या धाम , राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही विश्व के सभी धार्मिक तीर्थ स्थानों में सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ बनता जा रहा है। रिकार्ड मात्रा में राम भक्त यात्री यहां आ रहे है जिससे यह आर्थिक रूप से यह विश्व के सभी धार्मिक तीर्थ स्थलों को पीछे छोड़ देगा। सतीश त्रिपाठी sctri48

Author: sctri48
मैं डाक्टर हूं ,रेडियोलॉजिस्ट। Mera hindi me blog में मेरी रुचि ब्लाग व रिव्यू लिखने में है। मैं मुख्य रूप से यात्रा ,स्वास्थ्य,जीवन ,शैली मोटिवेशन और विविध विषयों पर लिखता हू। मैं ट्रिपएडवाइजर, गूगल मैप कोरा फोरम पर भी लिखता रहता हू। इसके अलावा गाने में भी मेरी रुचि है। इसके अलावा मैं अंग्रेजी में भी लिखता हूं । My websites are www.travelprolife.com and www.blogsatish.com।

2 thoughts on “RAM MANDIR AYODHYA राम मंदिर अयोध्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *