Ayodhya dham ki connectivity अयोध्या धाम की कनेक्टिविटी

Ayodhya dham ki connectivity अयोध्या धाम की कनेक्टिविटी -अयोध्या में अब अपने देश से ही नही विदेशों से भारी संख्या में दर्शनार्थी ,आने लगे है। उनके लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान की जा रही है। यहां मैं आपको वायु ,रेल वी सड़क यात्रा संबंधी जानकारी दे रहा हू। साभार -अमर उजाला।

टेबल ऑफ़ कंटेंट १- एयर कनेक्टिविटी की जानकारी २-रेल सम्बन्धी जानकारी ३-सड़क सम्बन्धी जानकारी ४-अयोध्या राम मंदिर में आरती का समय ५ -अयोध्या में ठहरने की व्यवस्था ६-अंतिम कमेंट

1-एयर कनेक्टिविटी की जानकारी।

2-रेल संबधी जानकारी – साभार अमर उजाला।

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट के समान बनाया गया है। लगभग सभी राज्यों से यात्रियों के यहा पहुंचने के लिए स्पेशल आस्था ट्रेनें चलाई गई है। इन ट्रेनों में रेल टिकट के साथ ही कंबल भोजन वी तकिया प्रदान किया जा रहा है। इनके सभी डिब्बे स्लीपर तथा वातानुकूलित होंगे।

3-सड़क मार्ग की जानकारी

बहुत सारे शहरों से यहाँ तक यात्रियों को पहुंचने के लिए सीधी बसे चलाई गई है। शहर में लगभग ३०० सिटी बसें चलाई जा रही है जिससे सभी श्रद्धालु सभी दर्शनीय स्थलों का दर्शन करने का आनंद उठा सकेंगे।

४-अयोध्या राम मंदिर में आरती का समय। साभार अमर उजाला।

५-अयोध्या में ठहरने की व्यवस्था

प्रतिदिन लगभग ३०००० दर्शनार्थियों को अयोध्या में ठहरने की व्यवस्था की गई है।इसमें ६० होटलो में लगभग ७२०० लोग के रुकने की व्यवस्था की गई है ,धर्मशाला, व गेस्ट हाउसों में लगभग २७०० कमरो है।इसके अलावा स्टे पेइंग गेस्ट हाउस में भी रहने का इंतजाम है।इसके अलावा २०० २०० लोगों के रहने की दो टेंट सिटी और तीन अन्य जगहों पर ५४०० लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है।

६-अंतिम कमेंट

जिस प्रकार वायु ,रेल व सड़क मार्ग से अयोध्या की कनेक्टिवटी का तेजी से विस्तार हो रहा है। उससे लगता ही जल्दी ही यह विश्वस्तरीय तीर्थ पर्यटक स्थलो में यह सर्वश्रेष्ठ जावेगा। यहाँ पार दिन प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। सतीश त्रिपाठी sctri 48

Author: sctri48
मैं डाक्टर हूं ,रेडियोलॉजिस्ट। Mera hindi me blog में मेरी रुचि ब्लाग व रिव्यू लिखने में है। मैं मुख्य रूप से यात्रा ,स्वास्थ्य,जीवन ,शैली मोटिवेशन और विविध विषयों पर लिखता हू। मैं ट्रिपएडवाइजर, गूगल मैप कोरा फोरम पर भी लिखता रहता हू। इसके अलावा गाने में भी मेरी रुचि है। इसके अलावा मैं अंग्रेजी में भी लिखता हूं । My websites are www.travelprolife.com and www.blogsatish.com।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *