Ayodhya Dhamआयोध्या धाम विश्व में सबसे बड़ा टूरिस्ट हाट स्पॉट बनने की ओर अग्रसर।

Ayodhya Dhamआयोध्या धाम विश्व में सबसे बड़ा टूरिस्ट हाट स्पॉट बनने की ओर अग्रसर।-इसका मुख्य कारण यहाँ का बाल्मीकी इन्टरनेशनल एयरपोर्ट है. इसके पहले टर्मिनल को बेहद भव्य तरीके से बनाया गया है. राम की नगरी में बने इस एयरपोर्ट की बड़ी खासियत यह भी है कि इसे मंदिर की तर्ज  बनाया गया है .
पहले यह श्रीराम अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता था। अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन 30 दिसंबर, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। यह परियोजना 821 एकड़ भूमि में फैली फैजाबाद हवाई पट्टी का ब्राउनफील्ड अपग्रेड है . 

 राम मंदिर बनने के बाद न सिर्फ उत्तर प्रदेश और देश के अंदर बल्कि दुनिया के कई हिस्सों से श्रद्धालुओं के आने की संभावना है, जो यहां टूरिज्म को लेकर एक बड़ा बूस्ट साबित होगा. राम मंदिर का निर्माण केवल आस्था और अध्यात्म का ही प्रमाण नहीं है बल्कि सरयू नदी के तट पर बसे इस शहर में एक अहम आर्थिक बदलाव भी होने वाला है.  

के साथ ही यूपी की किस्‍मत भी चमकने वाली है. अयोध्‍या अब देश ही नहीं विश्‍व भर में आकर्षण का केंद्र बन चुका है. देश-दुनिया के करोड़ों रामभक्तों के आकर्षण का केंद्र बनी रामनगरी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में मील का पत्थर साबित होगी. राममंदिर में राम लला के दर्शन करने के लिए जिस तरह लोगों की भारी भीड़  उमड़ रही है, ये अदूभुत है. इसे ऐतिहासिक ही कहा जाएगा.

जेफरीज के रिसर्च के अनुसार , अयोध्या में हर वर्ष ५ करोड़ टूरिस्ट के आने की उम्मीद है जबकि की वेटकन में ९० लाख और मक्का में २ करोड़ टूरिस्ट आते है।इस प्रकार अयोध्या विश्व में टूरिज्म का सबसे बड़ा हाट स्पॉट होने जा रहा है। सतीश त्रिपाठी sctri48

Author: sctri48
मैं डाक्टर हूं ,रेडियोलॉजिस्ट। Mera hindi me blog में मेरी रुचि ब्लाग व रिव्यू लिखने में है। मैं मुख्य रूप से यात्रा ,स्वास्थ्य,जीवन ,शैली मोटिवेशन और विविध विषयों पर लिखता हू। मैं ट्रिपएडवाइजर, गूगल मैप कोरा फोरम पर भी लिखता रहता हू। इसके अलावा गाने में भी मेरी रुचि है। इसके अलावा मैं अंग्रेजी में भी लिखता हूं । My websites are www.travelprolife.com and www.blogsatish.com।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *